लेखाकार/प्रबंधक के द्वारा की जा रही अव्यवस्थाओं से आईपीएस/वक्फ सीईओ गुप्त निरीक्षण से हुवे रूबरू,,,

लेखाकार/प्रबंधक के द्वारा की जा रही अव्यवस्थाओं से आईपीएस/वक्फ सीईओ गुप्त निरीक्षण से हुवे रूबरू,,,

लेखाकार/प्रबंधक के द्वारा की जा रही अव्यवस्थाओं से आईपीएस/वक्फ सीईओ गुप्त निरीक्षण से हुवे रूबरू,,,
रुड़की/कलियर
अनवर राणा।
: अतिक्रमण, व्याप्त गन्दगी व साफ सफाई और दान की प्रक्रिया सहित लंगर खाने में पकड़ी खामियां, जल्द बनेगा एक्शन प्लान
/निदेशक यातायात और उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुख्तार मोहसिन रविवार को सादे कपड़ों में पिरान कलियर पहुंचे और सुबह से शाम तक गोपनीय रूप से पैदल घूमते हुए अव्यवस्थाओं को देखा। जायरीनों के अलावा पिरान कलियर के स्थानीय निवासियों से भी बातचीत की और समस्याऐं जानी। जल्द ही पूरा एक्शन प्लान बनेगा। भ्रमण के दौरान कलियर शरीफ में अब तक चली आ रही सभी व्यवस्थाओं का नजदीकी रुप से जानकारी ली गई। जिसमें यहां आने वाले जायरिनों के लिए व्यवस्थाएं एवं अन्य व्यवस्थाओं को परखा गया।
गोपनीय भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यपालक अधिकारी मुख्तार मोहसिन को पूर्व में चली आ रही कुछ व्यवस्थाओं में अपेक्षिक कमिंया नजर आयी जिनका विवरण निम्नप्रकार हैः-
1.अतिक्रमण मुख्य समस्या है जगह-जगह रोड साईड अतिक्रमण किया हुआ है दुकानदारों द्वारा भी अतिक्रमण कर दुकानें बनायी हुई है सभी की जांच की जायेगी एवं ऐसे दुकानदार जिन्होने अतिक्रमण कर दुकानें बनाई होगी उन्हें वक्फ बोर्ड अधिनियम की धारा 52 के अन्तर्गत नोटिस जारी कर निष्कासित किया जायेगा।
२.कलियर शरीफ में मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा अपने निजि वाहन को पार्क किया तो देखा गया कि पार्किंग मैनेजमेंट नहीं की गई है और पार्किंग पर अतिक्रमण कर लिया गया है ।
3. जो रसीद काटी जा रही है वह बिना GST की दी जा रही है।
4.साफ-सफाई के इंतजाम में बहुत खामिंया पायी गई जिसमें सुधार की आवश्यकता है।
5.बहुत सारे नवनिर्माण हो रहे है जिनकी भविष्य में जांच की जायेगी कि ये नियम से बनाये जा रहे है या विधि विरुद्व निर्माण हो रहे है।
6.सीसीटीवी की जानकारी ली गई तो कुछ सीसीटीवी कार्य नहीं कर रहे है।
7.दान बॉक्स को नियम के अनुसार एवं उचित प्रकार से सील कर चलाएं जाने की आवश्यकता है।
8.भिखारी की संख्या अत्यधिक हो गयी है जिनके द्वारा परिसर में अव्यवस्थाएं उत्पन्न की जा रही है जिससे यहां आने वाले जायरीनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने जायरीनों से भी फीडबैक लिया गया और किस तरह से बेहतर व्यवस्थाएं की जा सकती है उसके लिए उनसे सुझाव भी लिए गये।
सभी व्यवस्थाओं को देखने के पश्चात मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने निर्णय लिया है।इस दौरान वक्फ सीईओ मुख्तार मोहसिन ने दरगाह क्षेत्र में प्रबंधक/लेखाकार को टीम के द्वारा कराई जा रही अव्यवस्थाओं का मौके पर निरीक्षण किया।पूर्व सीईओ वक्फ के द्वारा दरगाह परिसर में खाद्यय सामग्री विक्रय व किताब वगेरा पर पूर्ण प्रतिबंध के आदेश पर भी मौके पर परिसर में किताब बेचने वालों से लेकर लंगर खाना की अव्यवस्था सहित दरगाह कार्यालय में पहुंचकर चंद कार्यालय कर्मी मिलने पर ओर प्रबंधक के न होने पर भी नाराजगी जाहिर की।क्षेत्र भृमण के बाद आईपीएस/वक्फ सीईओ मुख्तार मोहसिन थाना कलियर पहुंचे ओर हमराह के परिचय कराने की खबर जैसे ही दरगाह कार्यालय को मिली तो उनमें अव्यवस्थाओं को लेकर खलबली मची रही है। दरगाह क्षेत्र में सीईओ के औचक निरीक्षण से व्याप्त गन्दगी फैली होने से दरगाह के कुछ जिम्मेदार दरगाह कर्मियों की छंटनी होने की चर्चा पूरे जोरो पर रही।

उत्तराखंड