साबीर पाक 755 वे उर्स की तैयारियों को लेकर मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक,,,

साबीर पाक 755 वे उर्स की तैयारियों को लेकर मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक,,,

साबीर पाक 755 वे उर्स की तैयारियों को लेकर मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक,,,

हाजी शहजाद , सरवत करीम व स्थानीय विधायक फुरकान सहित वक्फ अध्यक्ष रहे बैठक में मौजूद,मेला वाली जमीन पर अटकी बात,,,

फुरकान विधायक ने पिछले वर्ष उर्स के कार्यो में हुई गड़बड़ की जांच जाना हाल पूछा दोषियों पर कार्यवाही क्यों नहीं हुई,,,?
हरिद्वार।
अनवर राणा।
हरिद्वार: मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में दरगाह साबिर पाक पिरान कलियर के 755 वें सालाना उर्स/मेले की तैयारियों/व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह ने दरगाह साबिर पाक के सालाना उर्स/मेला के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।
मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन को वक्फ बोर्ड के पदाधिकारियों ने बताया कि 16 या 17 सितम्बर को (माह रबिउलअव्वल 1445 हि0 का) चांद दिखाई देने पर मेहन्दी डोरी की रस्म के साथ उर्स का आगाज हो जाएगा। उर्स की अवधि 16-17 सितम्बर से 05-06 अक्टूबर तक होगी।
बैठक में उर्स/मेले की क्या-क्या तैयारियां जैसे-उर्स/मेला क्षेत्र से अतिक्रमण हटाया जाना, मेला वाली भूमि का अधिग्रहण किया जाना, अस्थाई कार्यालय/जर्मन हैंगर की स्थापना, पुलिस व्यवस्था, मोटर बोट, पार्किंग व्यवस्था, अग्निशमन व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, नहर की सफाई व पुल की मरम्मत, चिकित्सा व्यवस्था, जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, रेलवे व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, पाकिस्तान से आने वाले जायरीनों के ठहरने की व्यवस्था, मेला क्षेत्र में अस्थाई दुकानों, पण्डालों, कार्यालयों, टैण्टों आदि की विद्युत सप्लाई के ठेके, घोड़ा तांगा, घोड़ा बग्घी स्टैण्ड का ठेका, टिन शेड का ठेका, टेण्ट का ठेका आदि के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श हुआ। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को प्रत्येक के सम्बन्ध में सम्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिए कि उर्स/मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में जो भी टेण्डर आदि आमन्त्रित करने हैं, उनमें पूरी पारदर्शित व सभी नियमों का ध्यान रखते हुए, आगामी 25 सितम्बर तक आमन्त्रित करना सुनिश्चित करें साथ ही उर्स/मेले की तैयारियों में कहीं पर भी कोई कोर-कसर नहीं रहनी चाहिए।वहीं स्थानीय विधायक फुरकान अहमद ने बैठक में अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कर पूछा कि पिछले उर्स में दरगाह की दान के करोड़ो रूपये निर्माण एजेंसियों पर दरगाह प्रबंधक /प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा बंदरबांट की जांच कहाँ तक पहुंची ओर दोषी प्रबंधक/अकाउंटेंट सहित अन्य व्यक्तियों व अधिकारियों पर क्या कार्यवाही हुई,,,?इस पर निवर्तमान प्रबंधक ने बैठक में कहा कि में निर्माण एजेंसी थोड़ा ही हूँ।जबकि उक्त प्रबंधक/अकाउंटेंट ने मोटे कमीशन के चक्कर मे उक्त निर्माण एजेंसियों के भुगतान की फाइल भी वेरिफाई कर उच्चाधिकारियों से जल्दबाजी में स्वीकृति प्रदान की जा चुकी थी,लेकिन स्थानीय विधायक द्वारा विधान सभा मे मुद्दा उठाकर जांच की मांग करने से जांच में गड़बड़ी पाई जा चुकी लेकिन अकाउंटेंट सरकारी नॉकरी से रिटायरमेंट के बावजूद भी अपने पद पर डटा हुआ है।ओर दान के पैसे से 30000 हजार की तनख्वाह प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा उर्स/मेले की तैयारियों में कहीं पर भी कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
इस अवसर पर पिरान कलियर विधायक हाजी फुरकान अहमद, मंगलौर विधायक हाजी सरवत करीम अंसारी, लक्सर विधायक हाजी मौ. शहजाद, चेयरमैन वक्फ बोर्ड शादाब शम्स, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) पी0एल0 शाह, एसपी देहात एस.के. सिंह, सीओ पल्लवी त्यागी, प्रबन्धक दरगाह पिरान कलियर रजिया खान, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मनीष दत्त, एएमएनए रूड़की एस.पी गुप्ता, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुरेश सिंह यादव, एआरटीओ रश्मि पन्त, कोषाधिकारी प्रशान्त कुमार, एस.एस उस्मान, अब्दुल गफ्फार खान, एम कामिल, एम.ए.खान, एस.के.त्यागी, एम.के भट्ट, राजेश कुमार चौहान, डी.के कपिल, सुरेश सिंह चौहान, कुलवंत सिंह चौहान, कलियर एसओ जहॉगीर अली सहित सम्बन्धित पदाधिकारी एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।

उत्तराखंड