मामूली विवाद को छोड़कर प्रदेश की पांचों सीटों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न,,,

मामूली विवाद को छोड़कर प्रदेश की पांचों सीटों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न,,,

मामूली विवाद को छोड़कर प्रदेश की पांचों सीटों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न,,,

प्रत्याशियों के समर्थकों में हार जीत को लेकर आंकड़ेबाजी भी हुई तेज,,,
हरिद्वार:
मामूली विवाद को छोड़कर प्रदेश की पांचों सीटों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हो गया। हरिद्वार लोकसभा में शाम पांच बजे तक कुल 59.01 फीसद मतदान हुआ है। शहर के मुकाबले देहात के मतदाताओं ने ज्यादा दमखम दिखाया है। इसके साथ ही प्रत्याशियों के समर्थकों में हार जीत को लेकर आंकड़ेबाजी भी तेज हो गई। वहीं, उत्तराखंड में कुल 53.56 प्रतिशत वोट पड़े हैं। हालांकि, पांच बजे तक भी कई पोलिंग बूथों के अंदर मतदाता मौजूद थे, इसलिए आंकड़ों में मामूली बढ़त हो सकती है। प्रदेश भर से मतदान से जुड़ी अलग-अलग रोचक खबरें आ रही हैं। हरिद्वार में जहां एक रिटायर्ड भेलकर्मी ने ईवीएम मशीन पर गुस्सा उतारते हुए मुक्के से तोड़ने का प्रयास किया। वहीं, उधमसिंनहर में एक युवक ने वोट डालते हुए वीडियो बनाकर फेसबुक पर पोस्ट कर दी। उसकी इस हरकत का आयोग ने तुरंत संज्ञान लिया और आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया। दूसरी तरफ, कोटद्वार में एक मतदान अधिकारी डयूटी से गायब मिला। तलाश करने पर वह नशे में धुत्त पाया गया। इसी तरह, उधमसिंहनगर के कुछ गांवों में सड़क न बनने पर ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार करते हुए एक साथ सभी प्रत्याशियों को ठेंगा दिखा दिया। वहीं, नैनीताल से एक दुखद खबर भी आई है। मतदान डयूटी में तैनात एक चिकित्साधिकारी की कार खाई में गिर गई। जिससे उनकी मौत हो गई। कुल मिलाकर मतदान के दौरान कहीं कोई हिंसक घटना सामने नहीं आई है। जिससे चुनाव आयोग ने राहत की सांस ली है। हरिद्वार के जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल व पुलिस कप्तान प्रमेंद्र डोबाल ने सभी को कार्मिकों को शाबाशी देते हुए मतदाताओं को धन्यवाद दिया।
——————
कोटद्वार के बूथ 63 राजकीय प्राथमिक विद्यालय नंबर पांच में अपर कालाबड़ के मतदान अधिकारी के नशे में धुत और मतदान केंद्र से गायब था। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई। पता चला कि एक मतदान अधिकारी मतदान केंद्र छोड़कर चला गया। पीठासीन अधिकारी ने फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन उसने कॉल रिसीव नहीं किया। पीठासीन अधिकारी ने उच्चाधिकारियों को मतदान अधिकारी की सूचना देकर उसकी तलाश शुरू की गई। कुछ देर बाद वह घर में नशे में धुत्त पाया गया।
———
फेसबुक पर वीडियो डालना पड़ा भारी
उधमसिंहनगर में मतदान के दौरान एक युवक ने ईवीएम मशीन की वीडियो बनाकर फेसबुक पर डाल दी। युवक ने कैप्शन में लिखा कि देश के हालत को देखते हुए आज लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को वोट दिया। मामले का संज्ञान लेते हुए पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया है। एसएसपी डॉ मंजुनाथ टीसी ने बताया कि कार्रवाई की जा रही है।
——————
सड़क नहीं तो वोट नहीं
उधमसिंहनगर के दिनेशपुर और रुद्रपुर थाना क्षेत्र स्थित अर्जुनपुर और गूलरभोज हरिपुर जलासाय, कोपा लालसिंह, मुनस्यारी सहित कई गावों के लोगों ने सड़क नहीं तो वोट नहीं नारे के साथ मतदान का बहिष्कार किया है। अर्जुनपुर में 12 सौ ग्रामीणों में से कुछ ही वोट पड़े हैं। जबकि बौर जलाशय के पार पांच गावों के लिए बनाए गए बूथ पर भी कम लोग ही मतदान के लिए पहुंचे। दिनेशपुर के अर्जुनपुर के ग्रामीणों ने रोड नही तो वोट नहीं का नारा देते हुए मतदान का बहिष्कार किया है।
——————
हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र में विधानसभावार मत प्रतिशत

भगवानपुर -67.13
हरिद्वार ग्रामीण- 73.21
हरिद्वार -54.00
रानीपुर -60.00
ज्वालापुर-64.30
मंगलौर -61.30
झबरेड़ा -64.13
लक्सर -60.00
खानपुर-58.60
रुड़की -51.30
पिरान कलियर 61.42
ऋषिकेश -51.30
डोईवाला -57.20
धरमपुर-50.80
—————-
5 बजे तक 59.01

उत्तराखंड