चारधाम यात्रा को लेकर पंजीकरण शुरू होने पर पहले ही दिन खड़ा हो गया हंगामा ,,,

चारधाम यात्रा को लेकर पंजीकरण शुरू होने पर पहले ही दिन खड़ा हो गया हंगामा ,,,

चारधाम यात्रा को लेकर पंजीकरण शुरू होने पर पहले ही दिन खड़ा हो गया हंगामा ,,,
हरिद्वार:
चारधाम यात्रा को लेकर बुधवार को पंजीकरण शुरू होने पर पहले ही दिन हंगामा खड़ा हो गया। दरअसल पंजीकरण के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ जिला पर्यटन कार्यालय पहुंच गए और पहले पंजीकरण कराने की होड़ के चलते अव्यवस्था पैदा हो गई। व्यापारियों ने श्रद्धालुओं के साथ धक्का-मुक्की का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। वहीं, कई श्रद्धालुओं ने रोते-रोते अव्यवस्था का आरोप लगाया और अपनी व्यथा सुनाई। सीडीओ प्रतीक जैन व अन्य अधिकारियों ने पंजीकरण केंद्र का मुआयना करते हुए दिशा निर्देश दिए।
————
हर धाम के लिए रोजाना 500 रजिस्ट्रेशन
आगामी 10 तारीख से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए हरिद्वार में जिला पर्यटन कार्यालय में ऑफलाइन पंजीकरण शुरू किया गया है। एक धाम के लिए रोजाना 500 श्रद्धालुओं की संख्या की गई है। होटल व ट्रैवल्स कारोबारी इस संख्या को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु चार धाम यात्रा का लाभ उठा सकें। बुधवार को ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के पहले ही दिन देशभर के अलग-अलग राज्यों से आए हजार श्रद्धालु पंजीकरण के लिए जिला पर्यटन कार्यालय पहुंच गए। जिससे अव्यवस्था पैदा हो गई। रजिस्ट्रेशन के लिए बनाई गई सभी 6 विंडो पर लंबी-लंबी लाइन लग गई और श्रद्धालु पहले रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक दूसरे को आगे-पीछे करने लगे।
—————-
श्रद्धालुओं के पक्ष में आया व्यापार मंडल
इसी दौरान व्यवस्था बनाने के लिए होमगार्ड के जवानों ने कुछ श्रद्धालुओं को पीछे धकेल दिया। धक्का-मुक्की का आरोप लगाते हुए व्यापारी नेता और कारोबारी श्रद्धालुओं के पक्ष में उतर आए। उन्होंने होमगार्ड के जवानों को जमकर फटकार लगाई। शहर व्यापार मंडल के महामंत्री अमन शर्मा ने आरोप लगाया कि श्रद्धालुओं के साथ अभद्रता की जा रही है। यह पर्यटन व्यवसाय को नुकसान पहुंचाने के साथ ही अतिथि देवो भव की भावना के साथ विश्वास घात है। हंगामा बढ़ने पर पुलिस को बीच बचाव करना पड़ा और बमुश्किल व्यापारियों और श्रद्धालुओं को शांत कराया गया।
—————-
पंजीकरण केंद्र पर अव्यवस्थाओं की शिकायत पर मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन ने पंजीकरण केंद्रों का मौका मुआयना किया। एसडीएम अजयवीर सिंह, एआरटीओ प्रवर्तन रश्मि पंत ,एआरटीओ प्रशासन पंकज श्रीवास्तव आदि भी मौके पर पहुंचे। सीडीओ प्रतीक जैन ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुरेश यादव को काउंटर की संख्या बढ़ाने के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुरेश यादव ने बताया कि पहले दिन चारों धाम के लिए 500-500 यानी कुल 2000 पंजीकरण स्लॉट मिला है।

उत्तराखंड