चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन के नाम पर श्रद्धालुओं से धोखाधड़ी करने वाले ट्रैवल्स एजेंसी के नुमाइंदों पर उत्तराखंड पुलिस ने कसा शिकंजा ,,,

चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन के नाम पर श्रद्धालुओं से धोखाधड़ी करने वाले ट्रैवल्स एजेंसी के नुमाइंदों पर उत्तराखंड पुलिस ने कसा शिकंजा ,,,

चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन के नाम पर श्रद्धालुओं से धोखाधड़ी करने वाले ट्रैवल्स एजेंसी के नुमाइंदों पर उत्तराखंड पुलिस ने कसा शिकंजा ,,,
हरिद्वार:
चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन के नाम पर श्रद्धालुओं से धोखाधड़ी करने वाले ट्रैवल्स एजेंसी के नुमाइंदों पर उत्तराखंड पुलिस ने शिकंजा कस दिया है। ऋषिकेश में तीन मुकदमे दर्ज होने के बाद देहरादून के पुलिस कप्तान अजय सिंह के निर्देश पर एक पुलिस टीम ने दिल्ली जाकर एक आरोपी को दबोच लिया। जबकि कई और आरोपियों की तलाश में छापेमारी चल रही है। इसी तरह हरिद्वार में भी श्रद्धालुओं के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद कनखल थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस कप्तान प्रमेंद्र डोबाल के निर्देश पर पुलिस और एसओजी टीम आरोपियों की धर पकड़ के लिए एक टीम को तुरंत ही जिले से बाहर रवाना कर दिया गया है। देहरादून और हरिद्वार पुलिस की टीम में रात भर अलग-अलग शहरों में छापेमारी करेंगी। गुरुवार सुबह तक कई आरोपियों की गिरफ्तारी होनी तय है। इधर, धोखाधड़ी के मामले उजागर होने के बाद ट्रैवल्स कारोबारी में हड़कंप मचा हुआ है। फर्जीवाड़े को लेकर श्रद्धालु भी सकते में हैं।
————————
ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत खांड गांव में बनाये गये रजिस्ट्रेशन चेकिंग सेन्टर का एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने निरीक्षण किया था। इस दौरान यात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चेक करने पर हैदराबाद से चारधाम यात्रा पर आये 11 सदस्यीय यात्रियों के दल के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कूटरचना कर व तारिखो में हेरफेर किया जाना प्रकाश में आया था, जिसके सम्बंध में दल की एक सदस्य मुक्कावली साई भ्रमर मधुरिया, निवासी श्रीनिवासा नगर बैंक कॉलोनी, विजयवाडा आंध्र प्रदेश ने बताया था कि उन्होंने कुल 11 लोगों का legend India holidays, address 823 jaina tower 2 district centre, Janakpuri Delhi से ऑनलाइन पैकेज बुक किया गया था। कंपनी के कर्मचारी कुमकुम वर्मा व डायरेक्टर ऋषि राज ने उनके 11 सदस्यीय दल का चारधाम यात्रा के लिये रजिस्ट्रेशन व ठहरने आदि की व्यवस्था करने का आश्वासन देते हुए उनसे 02 लाख 33 हजार रूपये लिये थे। कुमकुम वर्मा ने व्हाट्सएप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की पीडीएफ भेजी गई थी, जिसे लेकर वे सभी चारधाम यात्रा के लिये आज ऋषिकेश आये थे। ऋषिकेश में चेकिंग के दौरान पता चला कि उनके रजिस्ट्रेशन की वास्तविक दिनांक 01-06-2024 से 10-06-2024 के बीच है। जिसे कूटरचना करते हुए धोखाधड़ी की गई है। एसएसपी ने आरोपी के खिलाफ तत्काल प्रभाव से मुकदमा दर्ज करने के निर्देश ऋषिकेश कोतवाली प्रभारी शंकर सिंह बिष्ट को दिए।
एक पुलिस टीम को तुरंत ही गिरफ्तारी के लिए दिल्ली भेजा गया था। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि टीम ने दिल्ली जाकर आरोपी ऋषि राज पुत्र सुरेश कुमार निवासी K10 गली नंबर 13 कृष्णा पार्क दिल्ली को गिरफ्तार कर लिया है। उसके कब्जे से रजिस्ट्रेशन करने में इस्तेमाल किया गया। मोबाइल फोन भी बरामद हुआ है, अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है।
—————–
अलर्ट मोड पर हरिद्वार पुलिस……
चार धाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के साथ रजिस्ट्रेशन का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद हरिद्वार पुलिस भी अलर्ट मोड पर आ गई है। कनखल थाने में आरोपी ट्रेवल्स एजेंसी के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया है। पुलिस कप्तान प्रमेंद्र डोबाल के निर्देश पर पुलिस और एसओजी की टीमें उनकी तलाश में हरिद्वार से रवाना हो गई हैं। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग जगह पर दबिशें दी जा रही हैं। सूत्र बताते हैं कि पुलिस के हाथ कुछ आरोपियों के गिरेबान के बेहद नजदीक पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि सुबह तक कई आरोपी पुलिस की गिरफ्त में होंगे। पुलिस कप्तान प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि इस संबंध में सभी थाना कोतवाली प्रभारी को स्पष्ट निर्देश दे दिए गए हैं। कार्रवाई के साथ-साथ श्रद्धालुओं से भी जागरूक रहने की अपील की जा रही है। बताया कि श्रद्धालुओं के साथ धोखाधड़ी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।
——————-
हरिद्वार में सामने आया यह मामला……
पुष्कर थिटे पुत्र रामकृष्ण थिटे निवासी लाथूर जिला लाथूर महाराष्ट्र ने पुलिस को शिकायत देकर बताया कि उन्होंने अपने 8 साथियों के लिए xplore raahein नामक टूर एण्ड ट्रैवल के कथित स्वामी सुमित से यात्रा पैकेज लिया था। जिसमें उनके लिये 02 गाडियां, ठहरने के लिए होटल व यात्रा रजिस्ट्रेशन के नाम पर 1 लाख 32 हजार रुपये तय हुआ। उन्होंने 96 हजार रुपये भुगतान किये व शेष 36 हजार रुपये यात्रा के दौरान दिये जाने थे। बैरागी कैम्प कनखल में चेकिंग के दौरान पुलिस ने स्कैन किया यात्रा की वास्तविक तिथि 21.06.24 से 26.06.24 तक है। सुमित ने उत्तराखण्ड टूरिज्म डप्लिममैन्ट बोर्ड के यात्रा रजिस्ट्रैशन लेटर मे कूटरचना कर फर्जी रजिस्ट्रेशन लेटर देकर धोखाधडी की है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोबाल के निर्देश पर कनखल थाने की प्रभारी निरीक्षक भावना कैंथोला के नेतृत्व में आरोपी की धरपकड़ के लिए पुलिस टीम बनाई गई है।

उत्तराखंड