राज्यपाल द्वारा सम्मानित समग्र शिक्षा अधिकारी प्रभारी रुड़की का रुड़की के अध्यापकों ने किया स्वागत,,,।

राज्यपाल द्वारा सम्मानित समग्र शिक्षा अधिकारी प्रभारी रुड़की का रुड़की के अध्यापकों ने किया स्वागत,,,।

इडियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तराखंड शाखा द्वारा विशेषज्ञ समग्र शिक्षा उत्तराखंड व प्रभारी अधिकारी जनपद ,हरिद्वार श्री आकाश सारस्वत को राजभवन में
माननीया राज्यपाल महोदया श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने 2018-19 में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया।पुरस्कृत शिक्षा अधिकारी का आज रूडकी में शिक्षको व समाजसेवियों ने स्वागत किया।
इस अवसर पर आकाश सारस्वत ने कहा कि रेड क्रॉस एक संस्था नहीं बल्कि एक ऐसा आंदोलन है, जिसने पूरे विश्व में मानवता को जीवित रखने के संकल्प का संचार किया है। युवाओं को इस आंदोलन के प्रति अपनी रूचि और अधिक बढ़ानी होगी, ताकि दुनिया के किसी भी कोने में कराहती मानवता के आंसू पोछे जा सके।
राईजिंग रूडकी के अध्यक्ष समाजसेवी डॉ0नैय्यर आजम काजमी ने शिक्षाधिकारी का स्वागत करते हुए कहा की बदलते परिवेश में रेडक्रॉस के मायने भी बदल गए हैं। पहले एंबुलेंस के माध्यम से सेवा के लिए जाने जानी वाली इस संस्था का आज काफी विस्तार हो चुका है। रेडक्रॉस को पुलिस व एसडीआरएफ के साथ बेहतर समन्वय से सड़क व अन्य दुर्घटनाओं में घायलों के त्वरित उपचार पर विशेष ध्यान देने, के अलावा रेडक्रॉस के सभी सदस्यों को फ‌र्स्ट-एड की जानकारी होनी चाहिए। रेडक्रॉस के जरिये रक्तदान के लिए छात्रों को प्रेरित किया जाना प्रमुख हैं।
समाजसेवी दिनेश धीमान ने कहा कि स्टेट रेडक्रॉस सोसायटी के कोष में वृद्धि के लिए औद्योगिक इकाइयों से सीएसआर योजना के तहत स्वस्थ, स्वच्छता व अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जागरूकता अभियानों से संबंधित शिविर आयोजित करने में सहयोग लिया जाने लगा हैं।
रेडक्रॉस से बेहतर मदद के लिए अधिकारियों को आउटकम आधारित दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया जाने लगा हैं जो कि प्रशंसनीय हैं।उन्होने कहा कि छात्रों को फ‌र्स्ट-एड प्रशिक्षण देने के साथ ही उनमें मानवीय संवेदना भी जगाने की आवश्यकता महसूस की जाने लगी हैं।
इस अवसर पर राजीव कुमार शर्मा,संजय वत्स ,आलोक शर्मा,रोहिताश सैनी आदि शिक्षकगण व समाजसेवी मौजूद थे।

उत्तराखंड